Why almonds are good for your health: जानिए वो 5 कारण क्या है ?

Why almonds are good for your health: जानिए वो 5 कारण क्या है ?

6 ग्राम वनस्पति-आधारित प्रोटीन, 4 ग्राम फाइबर, 13 ग्राम स्वस्थ वसा और विटामिन ई के समृद्ध स्रोत के साथ, बादाम स्वस्थ आहार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता हैं।


हम सभी ने सुना है कि मेवे हमारे लिए अच्छे होते हैं। लेकिन क्या कोई ऐसा है जो अन्य सभी पर राज करता है? आइए जानते है बादाम से होने वाले 5 स्वास्थ लाभ :-


5 स्वास्थ्य लाभ :-

 

वजन कम करने

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के शोध में पाय कि स्वस्थ आहार के रूप में प्रति दिन लगभग 55 ग्राम बादाम का सेवन न केवल हृदय रोग के प्रभाव को कम करने , बल्कि वजन बढ़ने का जोखिम भी कम करता  है। 2013 के अध्ययन में यह पाया गया कि जब बादाम को नाश्ते के रूप में खाया जाता है, तो यह भूख को कम करने में मदद के साथ साथ वजन बढ़ने के खतरे को भी कम करता है ।

 

हृदय रोग

बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं,  2012 और 2014 के शोध में पाया गया कि बादाम को अपने आहार में शामिल करने से हृदय रोग का खतरा कम किया जा सकता है, खासकर अधिक वजन वाले लोगो में। आगे कि शोध में यहाँ भी पता चला है कि बादाम का सेवन एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ,  हृदय रोग के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकता है।

 

आंत को स्वास्थ्य रखने में सहायक

ऐसालगता है कि बादाम का सेवन आंत के लिए अच्छा हो सकता है। 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि मध्यम मात्रा में बादाम का सेवन करने से न केवल वयस्कों और बच्चों दोनों में आहार की गुणवत्ता में सुधार हुआ, बल्कि उनमें उच्च फाइबर सामग्री के कारण संभवतः आंशिक रूप से आंत माइक्रोबायोम की संरचना में भी बदलाव आया।

 

ब्लड शुगर 

चीन में एक और अध्ययन से यह पता चला कि नियमित बादाम के सेवन से फास्टिंग इंसुलिन और फास्टिंग ग्लूकोज का स्तर कम किया  जा सकता है , इसलिए ऐसा लगता है कि स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में बादाम को शामिल करना मधुमेह वाले लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

 

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण

बादाम पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत माना जाता है जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिनमें विटामिन ई, फोलेट और असंतृप्त फैटी एसिड, साथ ही एल-कार्निटाइन शामिल हैं जो अपने न्यूरोप्रोटेक्टिव लाभों के लिए जाना जाता है। यह भी माना जाता है कि बादाम के सेवन से याददाश्त अच्छी तरह से बढ़ सकती है।