यदि आपको नींद नहीं आ रही है तो आपको क्या करना चाहिए

यदि आपको नींद नहीं आ रही है तो आपको क्या करना चाहिए

यदि आप अपने आप को बिस्तर पर लेटे हुए जागते हुए अपने होमवर्क से लेकर हर चीज के बारे में सोचते हुए पाते हैं कि सुबह कुत्ते को घुमाने की आपकी बारी है या नहीं, तो आपको नींद को फिर से शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है। ये कोशिश करें:

 

 अपने दिमाग को किसी भी तेजी से बढ़ते विचार से दूर रखने की कोशिश करके शुरुआत करें। एक आरामदायक दृश्य की कल्पना करें जिसमें नींद शामिल हो और उस दृश्य को अपने दिमाग में बनाएँ। तो, मान लीजिए कि आपके दृश्य में आप तारों के नीचे एक समुद्र तट के झूले में लेटे हुए हैं। कल्पना कीजिए कि लहरों की ध्वनि कैसी होगी। क्या ताड़ के पेड़ों की सरसराहट जैसी अन्य ध्वनियाँ भी हैं? आप क्या संवेदनाएँ महसूस करते हैं (जैसे झूला हिल रहा है, या शायद गर्म हवा चल रही है)? क्या आपके साथ कोई और भी है? कुछ देर के लिए इस सीन पर पूरा फोकस करें।

 

यदि वह काम नहीं करता है और आप अभी भी जाग रहे हैं, तो थोड़े समय के लिए उठने का प्रयास करें। बिस्तर से बाहर निकलें और कुछ आरामदेह काम करें जिससे आपको नींद आ सकती है - जैसे पढ़ना या सुडोकू जैसा दोहराव वाला खेल खेलना। रोशनी कम रखें और 30 मिनट या उसके बाद (या यदि आपको नींद आने लगे तो इससे पहले) बिस्तर पर वापस जाएँ।

 

फ़ोन, कंप्यूटर या टीवी जैसी तकनीक से बचें। तेज़ रोशनी वाली स्क्रीन आपके मस्तिष्क को यह सोचने में भ्रमित कर सकती है कि जागने का समय हो गया है। और कुछ भी जो आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करता है - टेक्स्ट वार्तालाप से लेकर वीडियो गेम तक - आपके शरीर को वेक-अप मोड में भी ला सकता है।


यदि आपको कभी-कभी सोने में परेशानी होती है या यदि आप कभी-कभी जागते हैं और फिर से सो नहीं पाते हैं, तो थोड़ी देर के लिए उठना मदद कर सकता है। लेकिन आप इसे हर रात नहीं करना चाहेंगे। यदि आपको सोने में परेशानी होती है, तो बेहतर होगा कि आप अपने शरीर को हर रात सोने से पहले की दिनचर्या के साथ आराम करने और आराम करने के लिए प्रशिक्षित करें। डॉक्टर इसे "अच्छी नींद की स्वच्छता" कहते हैं।