Mamaearth IPO : मामाअर्थ की नज़र दिवाली से पहले ₹2K करोड़ की लिस्टिंग पर है

Mamaearth IPO : मामाअर्थ की नज़र दिवाली से पहले ₹2K करोड़ की लिस्टिंग पर है

मुंबई: होनासा कंज्यूमर प्रा. लिमिटेड, जो डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ब्रांड मामाअर्थ और डर्मा कंपनी का संचालन करती है, इस साल दिवाली से पहले प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) लाने का लक्ष्य बना रही है, जिसमें कंपनी का मूल्य 10,000-12,000 करोड़ रुपये (1.2-1.4 बिलियन डॉलर) होगा।


मामले से परिचित तीन लोगों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि पैनी अपनी प्रमुख किताबों के लिए निवेशकों की तलाश कर रही है और उसने संस्थागत निवेशकों से 800-900 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

 

ऊपर उद्धृत पहले व्यक्ति ने कहा, ''इस मूल्यांकन के आसपास बुक-बिल्डिंग प्रक्रिया शुरू हो गई है और इस मूल्यांकन में निवेशकों की काफी दिलचस्पी है।'' कैपिटल ग्रुप और फिडेलिटी इंटरनेशनल ऐसे निवेशक हैं जो बुक वन में रुचि रखते हैं। एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि कई घरेलू निवेशक होने चाहिए। दिवाली 10 नवंबर से शुरू हो रही है.

MamaEarth के लिए यह मूल्यांकन थोड़ा अजीब है, क्योंकि जनवरी 2022 में इसका मूल्य 1.2 बिलियन डॉलर था। जब इसने $52 मिलियन जुटाए, तो यह प्रतिष्ठित यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हो गया।

पिछले साल Mamaearth के पहले IPO प्रयास की $3 बिलियन से अधिक के मूल्यांकन लक्ष्य के लिए आलोचना की गई थी। तब से, बाजार नरम हो गए हैं, फंडिंग ठंडी हो गई है और कई निवेशकों ने अपने पोर्टफोलियो कम कर दिए हैं।

यदि आईपीओ सफल होता है, तो यह 2022 में शुरू होने वाली फाइनेंसिंग विंटर के बाद सार्वजनिक होने की कोशिश करने वाली पहली नए जमाने की कंपनी होगी। जैसे-जैसे पूंजी बाजार में सुधार हो रहा है, ये कंपनियां आगे की वृद्धि के लिए इस अवसर का लाभ उठाना चाह रही हैं। और सार्वजनिक होने की उनकी योजनाएँ।

आईपीओ के साथ आगे बढ़ने का निर्णय गुड़गांव स्थित कंपनी के यूडीआरएचपी (अद्यतित ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस) को प्रतिभूति बाजार नियामक सेबी से अंतिम मंजूरी मिलने के बाद आया है। अभी आधिकारिक मंजूरी नहीं मिली है.

दिसंबर 2022 में दायर ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के अनुसार, आईपीओ में 400 करोड़ रुपये के नए शेयरों का मुद्दा और 46.82 मिलियन शेयरों की बिक्री की पेशकश (ओएफएस) शामिल होगी।

ऊपर उद्धृत लोगों ने कहा कि ओएफएस या मौजूदा शेयरधारकों द्वारा बेची गई हिस्सेदारी का मूल्य लगभग 1,500-1,600 करोड़ रुपये हो सकता है। कुल इश्यू का आकार 2,000 करोड़ रुपये से अधिक होने की संभावना है।

31 मार्च 2022 को समाप्त वर्ष के लिए, कंपनी की परिचालन आय FY21 में अर्जित ₹456 करोड़ थी। इसने FY22 में ₹14.4 करोड़ का मुनाफा दर्ज किया। इसे अभी वित्त वर्ष 2023 के नतीजे दाखिल करना बाकी है।