बालों को झड़ने से रोकने के 10 शक्तिशाली घरेलू उपचार

बालों को झड़ने से रोकने के 10 शक्तिशाली घरेलू उपचार

आइए इसका सामना करें - बालों के झड़ने से कैसे छुटकारा पाएं यह आज सबसे आम सवाल है, तकिए के कवर, बाथरूम सिंक और घर के फर्श पर बालों की लटों को देखकर हम हर दिन भयभीत हो जाते हैं। खासकर कम उम्र में गंजा होने का डर बहुत ज्यादा होता है। लेकिन घबराना नहीं!! अब हमने आपको घर पर बाल झड़ने का समाधान उपलब्ध करा दिया है।

 

अपने बुरे सपनों को दूर रखने के लिए बालों का गिरना, पतला होना और गंजेपन को शुरुआत से ही रोकना बेहद ज़रूरी है। यदि आप अपने बालों की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं और रासायनिक समाधानों के कारण होने वाले हानिकारक दुष्प्रभावों से दूरी बनाए रखना चाहते हैं, तो बालों के झड़ने के लिए घरेलू उपचार चुनें। ये उपाय आपके निराशाजनक और थका देने वाले बालों के झड़ने को रोकने और पूर्ण विराम लगाने में मदद करेंगे।


1. प्याज का रस

 

एक प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें, इसे कॉटन बॉल की मदद से अपने स्कैल्प पर लगाएं। गुनगुने पानी और शैम्पू से धोने से पहले इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। यह खोपड़ी के संक्रमण से लड़ता है और रक्त परिसंचरण में सुधार करता है। 

 

2. करी पत्ते

 

कुचले हुए करी पत्तों के पेस्ट को सीधे अपने बालों पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें। यह बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है, बालों के विकास को बढ़ावा देता है। 

 

3. अंडे

 

अंडे का सफेद भाग अलग कर लें और उसमें एक चम्मच दही मिलाकर अपने बालों की लंबाई पर लगाएं। इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। गुनगुने पानी का उपयोग करके शैम्पू से धो लें। प्रोटीन से भरपूर यह बालों को झड़ने से रोकता है।

 

 4. एलोवेरा

 

ताजे एलोवेरा के जेल से अपने सिर की मालिश करें। पानी से धोने से पहले लगभग 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। यह खोपड़ी को शांत और साफ करता है, खुजली और पपड़ी बनने की समस्या को कम करता है।

 

5. नारियल का दूध

 

अपने बालों की जड़ों में नारियल के दूध से मालिश करें और धोने से पहले 10 मिनट तक लगा रहने दें। यह रूखापन को दूर करता है, बालों को चिकना और चमकदार बनाता है और बालों के रोम को स्वस्थ बनाये रखता है।

 

6. पटसन के बीज

 

ज़ायरोपैथी के संस्थापक, बाल और स्वास्थ्य विशेषज्ञ, कामायनी नरेश कहते हैं, ''बस बीजों को पीस लें और इसे अपने सलाद, स्मूदी में मिलाएं या मुट्ठी भर लें और पूरे दिन उन्हें खाते रहें।'' यह पर्यावरणीय हमलावरों के कारण होने वाले कट्टरपंथी नुकसान को कम करने में मदद करता है अपने बालों के रोमों को मजबूत रखकर बालों का टूटना कम करें।

 

7. आंवला और नीबू का रस

 

1 चम्मच आंवला पाउडर और 2-3 बूंद नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने स्कैल्प पर 40 मिनट के लिए लगाएं। यह आपके बालों को मजबूत बनाता है, बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है।

 

8. ग्रीन टी हेयर मास्क

 

एक कप गर्म पानी में 1-2 ग्रीन टी बैग डालें और ढक्कन लगा दें। चाय को 5 मिनट तक पानी में डूबा रहने दें और फिर ठंडा होने दें। ठंडे मिश्रण को अपने बालों पर डालें और धीरे से अपनी खोपड़ी और जड़ों की मालिश करें। एक घंटे के बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। यह बालों के प्राकृतिक विकास को बढ़ावा देता है, बालों का अत्यधिक झड़ना कम करता है।

 

9. चुकंदर का रस

 

7-8 चुकंदर के पत्तों को उबालें और 5-6 मेंहदी के पत्तों के साथ पीस लें, पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें। यह सिर को साफ रखने में मदद करता है, बालों के रोमों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है, नरम और चमकदार बनाता है।

 

10. मेथी

 

रात भर भिगोई हुई 2 चम्मच मेथी (मेथी के बीज) को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। यह स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है, बालों को प्राकृतिक पोषण प्रदान करता है।